नवरात्रि के चलते साफ – सफाई न होने से लोगों में आक्रोश

कौशाम्बी: करारी कस्बा स्थित इंदिरा नगर मोहल्ला के मां काली का प्राचीन मन्दिर के पास गन्दगी का अंबार लगा हुआ है। नवरात्र में इस मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगती है। वहीं सफ़ाई को लेकर सभासद ने नगर प्रशासन से मंदिर के पास सफाई कराने का अनुरोध भी किया था। इसके बाद भी कोई सुनवाई नही हुई। सफ़ाई न होने से श्रद्धालुओं में काफी आक्रोश है।
इंदिरा नगर मोहल्ले में काफी पुराना काली जी का मंदिर है। कस्बे के लोग मां काली को नगर देवी मानते है। शारदीय नवरात्र में यहां भक्तों की भीड़ पूजा अर्चना के लिए आती है। नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक पूरे नगर की महिलाएं व श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है। रविवार से शारदीय नवरात्र शुरू भी हो गया। मंदिर के सामने व आसपास गन्दगी का अंबार लगा हुआ है।साफ सफाई न होने से गंदगी व कीचड़ से होकर लोगों को आना – जाना पड़ता है। इस मोहल्ले के कई लोगों ने सभासद के साथ जाकर नगर पंचायत के जिम्मेदारों से मंदिर के पास सफाई कराने का अनुरोध भी किया था, इसके बाद भी किसी के कान में जू नही रेंगी। सफाई न होने से श्रद्धालुओं और मोहल्ले के लोगों में खासा आक्रोश व्याप्त है। वार्ड के सभासद दिनेश सरोज ने बताया कि नगर पंचायत के वरिष्ठ लिपिक कमलेश नारायण मिश्र को चार दिन पूर्व ही अवगत कराया गया है। इसके बाद भी ध्यान नही दिया गया। देर शाम सभासद दिनेश सरोज ने मोहल्ले के लोगों के साथ मिलकर खुद मन्दिर प्रांगण व रास्तों को साफ किया। शारदीय नवरात्रि के अवसर पर मां काली मंदिर प्रांगण में साफ सफाई न कराए जाने से नगर पंचायत के जिम्मेदारों के प्रति श्रद्धालुओं में आक्रोश व्याप्त है।

इनका क्या कहना है….

कस्बे के वरिष्ठ भाजपा नेता श्यामसुंदर केशरवानी का कहना है कि मन्दिर प्रांगण के आस – पास में हमेशा से नवरात्रि पर साफ – सफाई नगर प्रशासन के द्वारा कराई जाती रही है। इस बार नही कराई गई। यह सरासर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचाना है। इस मामले में जिम्मेदारों की शिकायत वरिष्ठ नेताओं व अधिकारियों से अवश्य की जाएगी।

रिपोर्टर – वरुण त्रिपाठी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here